बिहार: कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में नीतीश सरकार का बड़ा फैसला- ये चीजें हुईं फ्री

Published Date - 27 March 2020 02:49:25 Updated Date - 10 April 2020 12:05:36

बिहार: कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में नीतीश सरकार का बड़ा फैसला- ये चीजें हुईं फ्री

पटना, जेएनएन। देश में  कोरोना (Corona) वायरस सेे संक्रमित मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है। बिहार में भी इसके मामले सामने आए हैं। इस बीचअब बिहार सरकार ने राहत देने वाली बड़ी घोषणा की है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने डॉक्टरों और अन्य चिकित्साकर्मियों को एक माह का मूल वेतन अलग से प्रोत्साहन राशि के तौर पर देने का ऐलान किया है और इसके साथ ही सहायता पैकेज के तौर पर राशन कार्ड धारियों से लेकर पेंशनधारियों के लिए भी बड़ी राहत दी है।

सभीराशनकार्डधारियोंकेएकमहीनेकाराशनमुफ्त

 

इसके साथ ही बिहार सरकार ने सभी राशन कार्डधारी परिवारों को एक महीने का राशन मुफ्त देने की घोषणा भी की है । साथ ही वृद्धजन पेंशन, दिव्यांग पेंशन, विधवा पेंशन और वृद्धावस्‍था पेंशन के तहत सभी को तीन माह की पेंशन तत्काल अग्रिम तौर पर ही दी जाएगी। ये राशि सीधे उनके खाते में डाली जाएगी तो वहीं लॉकडाउन क्षेत्र के सभी नगर निकाय और प्रखंड मुख्यालय की पंचायत में सभी राशनकार्ड धारी परिवारों को एक हजार रुपये प्रति परिवार दिया जाएग।ये राशि उनके खाते में भेजी जाएगी।

छात्र-छात्राओंकोस्कॉलरशिपभीमिलेगी

इसके साथ ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने छात्र-छात्राओं के लिए भी बड़ी घोषणा की है और कहा है कि 1 से 12वीं तक के सभी छात्रों को 31 मार्च तक छात्रवृति दे दी जाएगी। वहीं सीएम ने लोगों से अनुरोध किया है कि लॉकडाउन के दौरान सरकार की सलाह का अनुपालन करें और घरों पर ही रहें। तो वहीं ये भी कहा है कि डॉक्टरों और चिकित्साकर्मियों को प्रोत्साहन के तौर पर एक माह का अतिरिक्त मूल वेतन भी दिया जाएगा।


Leave Your Comment Here