प्रधानमंत्री आवास योजना 2018-2019 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें – योजना के लाभ/ विशेषताएं

Published Date - 01 February 2019 12:08:51 Updated Date - 01 February 2019 12:09:30

केंद्र की मोदी सरकार ने एक महात्वाकांक्षी योजना प्रधानमंत्री आवास योजना का लोकापर्ण किया हैं। इस योजना के जरिये जरूरतमंद लोगों को रहने के घर (आवास) उपलब्ध करवाए जांयेंगे। सरकार कर अजेंडा हैं कि सबका साथ, सबका विकास इसी को लेकर आगे बढ़ रही केंद्र की मोदी सरकार ने मध्यवर्ग को राहत देते हुए सस्ता होम लोन देने का निर्णय किया है। सरकार का लक्ष्य हैं की 2022 तक देश में सभी के पास रहने को घर हो कोई सड़क पर गुजरा नहीं करेगा। इसी क्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत 51 लाख नए घरों का निर्माण किया जाएगा। ये घर हर तरह की मूल-भूत सुविधा से लैस होंगे साथ ही इन घरों की गुणवत्ता पहले से और बेहतर होगी।

भारत सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन को मंजूरी दे दी है। नरेंद्र मोदी की महत्वकांक्षी आवास योजना के लिए अब शहरों में रहने वाले गरीब लोग जिनके पास घर नहीं है ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के लिए ऑनलाइन आवेदन 2018-2019 में भी खुले हुए हैं और कोई भी पात्र व्यक्ति योजना के लिए आवेदन कर सकता है।

प्रधानमंत्री आवास योजना – शहरी के लिए भारत सरकार ऑनलाइन आवेदन योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmaymis.gov.in के माध्यम से आमंत्रित कर रही है। सभी इच्छुक और पात्र उम्मीदवार इस वेबसाइट पर जाकर अपने आधार संख्या का उपयोग करके ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना – शहरी के लिए ऑनलाइन आवेदन करना बहुत ही सरल है। ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया नीचे दी गयी है।

प्रधानमंत्री आवास योजना – ऑनलाइन आवेदन प्रिक्रिया

प्रधानमंत्रीआवासयोजनाआवेदनफॉर्म: प्रधान मंत्री आवास योजना के लिए आप दो तरिके से आवेदन कर सकते हो, जो निम्न लिखित हैं:

1. जन सुविधा केंद्र के माध्यम से
2. आधिकारिक वेबसाइट pmaymis.gov.in के माध्यम से

1. आधिकारिक वेबसाइट pmaymis.gov.in के माध्यम से

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से भी किये जा सकते हैं जिसके लिए पूरी प्रक्रिया नीचे दिए नीचे दी गयी है।

STEP 1. प्रधान मंत्री आवास योजना के लिए आधिकारिक वेबसाइट pmaymis.gov.in के माध्यम से आवेदन करने के लिए इस लिंक के माध्यम से वेबसाइट पर जाएँ – pmaymis.gov.in

STEP 2. वेबसाइट पर जाने के पश्चात मेनू में “Citizen Assessment” के लिंक पर माउस ले जाकर किसी एक विकल्प को चुनें। अगर आप अभी किसी स्लम (गन्दी बस्ती) में रहते हैं तो “For Slum Dwellers” पर क्लिक करें अथवा “Benefit Under Other 3 Components” पर क्लिक करें।

 

STEP 3. इस लिंक पर क्लिक करने के बाद अगली स्क्रीन आपको  दिखाई देगी । इस स्क्रीन पर आपको अपना आधार नंबर भरना है और “Check” पर क्लिक करना है।

STEP 4. यदि आपका आधार नंबर सही है तो आपके सामने एक आवेदन पत्र खुलेगा जिसमें आपको अपनी सभी जानकारी भरनी होगी और सबसे नीचे दिए गए “Submit / सुरक्षित” बटन पर क्लिक करना होगा। यदि आधार नंबर गलत है तो आप दोबारा सही आधार नंबर भरकर कोशिश करें। और यदि आपके पास आधार नंबर ही नहीं है तो आप आवेदन नहीं कर पाएंगे।

STEP 5. “Submit / सुरक्षित” बटन पर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक आवेदन क्रमांक दिया जाएगा जिसे आप प्रिंट कर सकते हैं. इस आवेदन क्रमांक को कहीं भी लिख लें ताकि भविष्य में आप अपने आवेदन की स्थिति पता कर सकें।

2. जन सुविधा केंद्र के माध्यम से

NOTE:- जन सुविधा केंद्रों के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन बंद कर दिए गए हैं। इच्छुक उम्मीदवारों को अपने नजदीकी जन सुविधा केंद्र (Common Service Center) पर जाकर ही योजना के लिए आवेदन करना होगा

 

  • प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के लिए आवेदन करने के लिए योग्य उम्मीदवार को अपने नजदीकी जन सुविधा केंद्र (Common Service Center) से सम्पर्क करना होगा।
  • योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपके पास ऊपर दिए हुए दस्तावेजों की आवश्कयता होगी।
  • ये दस्तावेज आपके पास आवेदन करते समय होने जरूरी हैं।
  • आवेदन के पश्चात हर एक आवेदक को जन सुविधा केंद्र द्वारा एक अभिस्वीकृति रशीद दी जायेगी जिस पर आवेदक का फोटो होगा और आवेदन क्रमांक लिखा होगा।
  • आवेदन क्रमांक हर एक आवेदक के लिए अलग – अलग होंगे, इसी से आवेदन की स्थिति पता की जा सकेगी।
  • ऑनलाइन आवेदन के लिए आपको 25 रुपए की फीस चुकानी पड़ेगी।
  • Online आवेदन की सुविधा देश भर के शहरी इलाकों में 60000 जन सुविधा केंद्रों (CSCs) पर उपलब्ध रहेगी।

कॉमन सर्विस सेण्टर की वेबसाइट के माध्यम से भी इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। CSC की वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन करने के लिए नीचे दिए हुए लिंक पर जाएँ।

https://registration.csc.gov.in/pmay/RegAuth.aspx

इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक eKyc आवेदन पत्र खुलेगा जिसमें आपको अपनी आधार संख्या डालकर और घरेलु मासिक आय का चयन करके “Next” बटन पर क्लिक करना है और आगे की आवेदन प्रक्रिया पूरी करनी है।

अगर उम्मीदवार के पास पहले से आधार कार्ड नहीं है तो जन सुविधा केंद्र आधार प्राप्त करने में भी उम्मीदवार की मदद करेगा। आधार प्राप्त करने के बाद ही प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन हो सकेगा।

 प्रधानमंत्री आवास योजना की कुछ शर्ते:

  • प्रधान मंत्री आवास योजना का लाभ उठाने लिए परिवार के किसी भी सदस्य के पास पक्का मकान नहीं होना चाहिए।
  • परिवार के किसी सदस्य को सरकार की तरफ से किसी वित्तीय मदद का लाभ ना मिल रहा हो।
  • आवेदन परिवार की महिला के नाम से करना होगा साथ ही आवेदक की आयु 21 से 55 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • आपको बता दें कि अगर परिवार के किसी भी सदस्य के नाम पर पक्का मकान पहले से ही है तो वो इस योजना का लाभ नही उठा पाएगा।


Leave Your Comment Here