मध्य प्रदेश कोरोना वायरस कर्फ्यू ई-पास के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करें

Published Date - 17 April 2020 10:27:38 Updated Date - 17 April 2020 10:34:06

मध्य प्रदेश कोरोना वायरस कर्फ्यू ई-पास के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करें

मध्य प्रदेश कोरोना वायरस कर्फ्यू पास आवेदन  की सुविधा राज्य सरकार लॉक डाउन के चलते लोगो को प्रदान की जा रही है । जैसे की आप लोग जानते है की देश में कोरोना वायरस के संकट को कम करने के लिए पूरे देश के लॉक डाउन कर दिया है इस लॉक डाउन को ध्यान में रखते हुए  मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के लोगो के लिए लॉकडाउन / कर्फ्यू पास प्राप्त करने के लिए  ऑनलाइन सुविधा  शुरू कर दी है । इस प्रक्रिया के तहत लोग कोरोनावायरस लॉकडाउन या फिर कोरोनावायरस कर्फ्यू में बाहर जाने के लिए MP Lockdown Curfew Pass बनवा सकते हैं । राज्य के वह लोग इस योजना का लाभ उठा सकते है जो   लोग राज्य के नागरिको तक ज़रूरी सेवा (किराना / दूध / रसायनज्ञ)  पंहुचा रहे है ।जिनमें सरकारी कर्मचारी, एनजीओ कर्मचारी एवं स्वास्थ्य विभाग कर्मचारी आदि शामिल है । वो लोग जो किसी जरूरी सेवा को लोगों तक पहुंचा रहें हैं या फिर किसी को कोई बहुत जरूरी काम करना है इसके लिए वे कोविड-19 लॉकडाउन / कर्फ्यू पास के लिए ऑनलाइन आवेदन 3 मई से पहले-पहले कर सकते हैं। कोरोना वाइरस पास के लिए राज्य सरकार ने अलग से वेबसाइट mapit.gov.in लॉन्च करी है जिस पर पंजीकरण स्वीकार किए जा रहे हैं। इस पोर्टल पर आप अपने एमपी कर्फ्यू पास को ऑनलाइन डाउनलोड भी कर सकते हैं।

दुनिया के लगभग सभी देशों में कोरोना वाइरस का कहर है ऐसे में भारत सरकार ने सही समय पर लॉकडाउन का निर्णय लिया जिसकी वजह से ही हमारे देश में दूसरी सबसे ज्यादा जनसंख्या होने के बावजूद भी काफी कम संक्रमित मरीज हैं और इससे मरने वालों की संख्या भी बहुत कम है। यह मध्य प्रदेश कोविड-19 लॉकडाउन / कर्फ्यूपास केवल रजिस्ट्रेशन तिथि से 2 या 3 दिन के लिए मान्य होंगे।

कोरोना वायरस लॉकडाउन ई-पास ऑनलाइन डाउनलोड

 यह पास उन लोगों के लिए जो बिजली, पानी, बैंक, अस्पताल, मीडिया, जनरल स्टोर, टेलीकॉम आदि सेक्टर से जुड़ी सेवाओं से जुड़े हैं। ऐसे में इन सेवाओं से जुड़े लोग अपना पास ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। इसके बाद जिला प्रशासन की ओर से आपका वेरिफिकेशन किया जाएगा। अगर वेरिफिकेशन में सब सही पाया गया, तो आपको लॉकडाउन का पास जारी कर दिया जाएगा।

  • अपना लॉकडाउन ई-पास डाउनलोड करने के लिए आप इस mapit.gov.in/covid-19 लिंक पर जा सकते हैं।
  • यहाँ पर आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करके और अपने जिले का चयन करके अपना पास डाउनलोड कर लेना है।
  • अगर आपको ई-पास के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करने में किसी तरह की परेशानी आती है तो आप यूजर गाइड में ज्यादा जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
 

– मध्य प्रदेश कोरोना वाइरस यूजर मैन्युअल / MP Get Lockdown ePass User Manual

एमपी कोरोना वायरस कर्फ्यू ई-पास ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

आप घर बैठे ही अपने मोबाइल फोन, लैपटाप, कम्प्युटर के माध्यम से MP कोविड-19 लॉकडाउन पास के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं जिसके लिए आपको नीचे दिये गए स्टेप्स को फॉलो करना है

  • सबसे पहले आपको मध्य प्रदेश के Fight Against COVID-19 पोर्टल mapit.gov.in पर जाना है।
  • Government of Madhya Pradesh Fight Against COVID-19 वेबसाइट के होम पेज पर “Apply Lockdown EPass” पर क्लिक करना है।
  • डाइरैक्टलिंक : https://mapit.gov.in/covid-19/applyepass.aspx?q=apply
  • ऊपर दिये डाइरैक्ट लिंक पर क्लिक करने के बाद एमपी कर्फ्यू ई-पास फॉर्म खोलने के लिए आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।
  • इसमें आपको अपना मोबाइल नंबर, जिला और CAPTCHA भरना होगा जिसके बाद कोरोना वायरस कर्फ्यू ई-पास एप्लीकेशन फॉर्म 2020 खुल जाएगा
  • कर्फ्यू रजिस्ट्रेशन ई-पास में पूछी गई जानकारी भरनी है जैसे की नाम, पास बनवाने का कारण, फोटो, अपना पहचान पत्र, गाड़ी का नंबर आदि को दर्ज करके “Submit” के बटन पर क्लिक कर देना है।
 

जिसके बाद कुछ ही देर में आपकी जानकारी प्रोसैस कर लेने के बाद आपको ई-पास आपकी ई-मेल आईडी और मोबाइल फोन दोनों पर मिल जाएगा। सभी लोग यह ध्यान रखें की जो भी नागरिकों को जरूरी सेवा देने जा रहे हैं वही एमपी कर्फ्यू -पास के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

एमपी कोरोना वायरस हेल्पलाइन नंबर

Fight Against COVID-19 Number
104 / 181

 


Leave Your Comment Here