Published Date - 11 September 2017 06:11:26 Updated Date - 25 October 2017 10:33:57

Complete Details of pradhan mantri jeevan jyoti Bima yojana(प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना)

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजनाः  इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी को महज 330 रुपये वार्षिक प्रीमियम का भुगतान करना होगा और उसे 2 लाख रुपये का जीवन बीमा का लाभ मिलेगा। 18 से 50 वर्ष की आयु के वो लोग, जिनका अपना बैंक खाता है, वे इस योजना का लाभ उठा सकेंगे। हर साल 330 रुपये उनके अकाउंट से अपने आप डेबिट हो जाएंगे और उनकी मौत होने पर उनके द्वारा नामित व्यक्ति को दो लाख रुपये दिए जाएंगे। योजना का लाभ उठाने के लिए बैंक जाकर फॉर्म भरना होगा। कुछ बैंकों में महज एसएमएस भेजकर इस योजना का लाभ लेने की व्यवस्था की गई है। प्रधानमंत्री जीवन सुरक्षा बीमा योजना और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की शुरुआत 1 जून 2015 से शुरू हो रही है। जिसके लिए 31 मई तक रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है।  देश के प्रमुख बैंक स्कीम में इनरोलेमेंट की सुविधा 1 मई से शुरू करेंगे। इनमें प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई), प्रधानमंत्री जीवन   ज्‍योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) और अटल पेंशन योजना (एपीवाई) शामिल हैं। तीनों योजनाओं को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9 मई को कोलकाता से लांच करेंगे। अटल पेंशन   योजना के तहत न्‍यूनतम 1000 रुपए मासिक पेंशन मिलेगा। यह योजना 18 से 40 वर्ष के व्‍यक्तियों के लिए है। शुरुआती पांच वर्षों तक सरकार 1000 रुपए या सब्‍सक्राइबर के   अंशदान का 50 फीसदी सालाना का योगदान खाते में करेगी। 

मल्टीपल बैंक खाता होने पर भी एक ही इंश्योरेंस : वित्त मंत्रालय द्वारा जारी सूचना के अनुसार अगर किसी खाताधारक का एक   से अधिक बैंक में बचत खाता है, तो भी वह केवल एक ही बार इंश्योरेंस करा सकेगा। ऐसा नहीं होगा कि कोई व्यक्ति अलग-अलग   बैंक में कई बार इंश्योरेंस का लाभ ले सके। वित्त मंत्रालय की कोशिश है कि स्कीम का लाभ देश का हर व्यक्ति ले सके। 

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना
0 बीमा राशि दो लाख जो किसी भी कारण से मृत्यु होने की स्थिति में देय होगी।
0 बीमा अवधि एक साल (01 जून से 31 मई), हर साल 31 मई तक कराना होगा नवीकरण
0 18 से 50 साल की आयु वर्ग के हर बैंक खाताधारक होंगे पात्र। आधार होगा मुख्य केवाईसी।
0 330 रुपये होगी सालाना प्रीमियम राशि।
0 सदस्यता के लिए 31 मई तक करना होगा बैंक में आवेदन, ऑटो डेबिट से कटेगी प्रीमियम की राशि।
0 देर से सदस्यता लेने वालों को भी देनी होगी पूरी प्रीमियम राशि।
0 जिस बैंक में खाता होगा वहीं होगा मास्टर पॉलीसी होल्डर।
0 सदस्यता की अधिकतम उम्र सीमा 5० साल। एक बार सदस्य बनने के बाद 55 साल की उम्र तक ले सकते हैं लाभ।
0 55 साल की उम्र या बैंक खाता बंद होने या इसमें अपर्याप्त राशि होने पर समाप्त हो जायेगी सदस्यता।
0 एक से अधिक बैंक खातों के जरिये एक से अधिक सदस्यता लेने पर एक ही सदस्यता होगी वैध, अन्य का प्रीमियम होगा जब्त।
0 330 रुपये के प्रीमियम में 289 रुपये बीमा कंपनी (एलआईसी या अन्य) को मिलेगा, 3० रुपये एजेंट के खर्च पर जायेंगे और 11 रुपये बैंक को प्रशासनिक खर्च के रूप में मिलेंगे।

"आधार" होगा अहम :   इंश्योरेंस कवर देने में डुप्लीकेसी न हो इसलिए स्कीम के तहत केवाईसी में आधार को अहम  रखा   गया है। नियमों के मुताबिक जो भी व्यकित स्कीम के लिए आवेदन करेगा। उसके केवाईसी के रूप में बैंक “आधार” को प्रमुखता देंगे।  पहले साल इनरोलमेंट में मिलेगी छूट दोनों योजनाओं की अवधि 1 जून 2015 से लागू होगी। जो कि हर साल 1 जून से लेकर 31   मई तक के लिए होगी। उसके बाद योजना में बने रहने के लिए हर साल बीमाधारक को रिन्यूअल कराना होगा। इस साल 31   अगस्त 2015 तक इनरोलमेंट की छूट वित्त मंत्रालय ने दी। जिसे जरूरत पड़ने पर बढ़ाया भी जा सकता है। 

कैसे कराए इनरोलमेंट :   जिस बैंक में आपका बचत खाता है, वहां जाकर आप इनरोलमेंट के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके तहत बैंक आपको एक फार्म देगा। जिसके जरिए आपका बीमा किया जाएगा। 

प्रीमियम के लिए आपको बैंक फार्म में यह स्वीकृति देनी होगी, कि आपके खाते से प्रीमियम की राशि खुद ही काट ली जाए। बैंक हर साल आपके खाते से प्रीमियम की राशि खुद ही काट लेंगे।   साथ ही यह भी जरूरी है कि आप बैंक के नियम के मुताबिक हमेशा बचत खाते में न्यूनतम राशि रखे रहें। बीमा के लिए आपको किसी बीमा कंपनी के पास आवेदन की जरूरत नहीं होगी। 

कितना मिलेगा कवर :   प्रधानमंत्री जीवन सुरक्षा बीमा योजना में बीमा धारक को 2 लाख रुपए का दुर्घटना कवर मिलेगा। जबकि दुर्घटना के दौरान विकलांगता आदि की स्थिति में 1  लाख रुपए का कवर मिलेगा। हालांकि अगर दुर्घटना के दौरान व्यक्ति की दोनों आंखों की रोशनी चली जाती है, या फिर उसके हाथ और पैर बेकार हो जाते हैं, तो भी 2 लाख रुपए का कवर बीमाधारक को मिलेगा।  कोई भी व्यक्ति जिसका बचत खाता है और उसकी उम्र 18-70 साल तक है, वह स्कीम का लाभ ले सकेगा। इसके लिए उसे हर साल 12 रुपए का प्रीमियम देना होगा। 

इसी तरह जीवन ज्योति योजना के तहत 18-50 साल की उम्र का व्यक्ति 330 रुपए का सालाना प्रीमियम देकर, 2 लाख रुपए का जीवन बीमा कवर ले सकेगा। 55 साल की अवधि के   दौरान अगर किसी व्यक्ति की किसी भी कारण मौत होती है, तो उसके उत्तराधिकारी को 2 लाख रुपए की राशि मिलेगी


Leave Your Comment Here