Self Attested Meaning In Hindi | Self Attested Document का मतलब क्या होता है?

Self Attested Meaning In Hindi | Self Attested Document का मतलब क्या होता है?

 अगर आपने कोई ऑनलाइन या ऑफलाइन फॉर्म भरा है तो आपने Self Attested का नाम तो सुना ही होगा। बहुत सारे एप्लीकेशन फॉर्म में आपको Self Attested डाक्यूमेंट्स की जरुरत पड़ती है।  मगर बहुत से लोगो को शायद मालूम नहीं है की सेल्फ अटेस्टेड का मतलब आखिर होता क्या है।  अगर आप भी उनमे से एक है तो आपको घबराने की बिलकुल जरुरत नहीं है।  ऐसा हम इसलिए बोल रहे है क्योकि हम इस लेख में पूरी डिटेल में आपको ये बताने वाले है की Meaning of self attested in Hindi क्या होता है। इसलिए हम आपसे ये आशा करते है की आप इस लेख तो अंत तक पढ़ेंगे ताकि आपको ये विषय अच्छी तरह से समझ जाये।

Self Attested Meaning In Hindi
Self Attested Meaning In Hindi 

Self Attested का हिंदी में क्या मतलब होता है? What is meaning of Self Attested in Hindi?

पुराने समय में अगर किसी को कोई फॉर्म भरना होता था तो उसे पहले डाक्यूमेंट्स को किसी अधिकारी से अटेस्ट करवाना पड़ता था।  डाक्यूमेंट्स वेरीफाई करने के बाद अधिकारी अपनी स्टाम्प और साइन से उसे अटेस्ट करते थे।  पर इस चीज में काफी समय और टाइम लग जाता था।  इसलिए self attestation को लागु किया गया जिससे पब्लिक का टाइम और पैसा दोनों बच सके।

Self Attested का मतलब होता है खुद के डाक्यूमेंट्स को वेरीफाई करना। इसकी मदद से हम ये प्रूफ कर सकते है क़ि ये डॉक्यूमेंट हमारे द्वारा ही दिया गया है। Self Attestation को लागु होने के बाद लोगो को अपने डाक्यूमेंट्स की अटेस्टेशन के लिए लाइनों में नहीं लगना पड़ता। 

किसी भी डॉक्यूमेंट को Self Attest कैसे करे ? How to Self Attest any document?

किसी भी डॉक्यूमेंट को Self Attest करने की प्रक्रिया बेहद ही आसान है । इसका यह फायदा है की आपको कही भी जाने की जरुरत नहीं है अपने डाक्यूमेंट्स के लिए।  आप कही भी इसे कर सकते है वो भी कुछ ही पलो में । Self Attestation ये साबित करता है की ये सभी कागज मेरे द्वारा ही दिए जा रहे है। Documents को Self Attest करने की प्रक्रिया निम्लिखित प्रकार है ।

·         सबसे पहले अपने डॉक्यूमेंट की एक Xerox या फोटो कॉपी करवा ले ।

·         उसके बाद कोई भी पेन लेकर उस डॉक्यूमेंट पर अपने साइन कर दे । एक बात का जरूर ध्यान रखे कि आपके साइन xerox के किसी न किसी मेटर को जरूर छूना चाहिए ।

·         अगर एक से ज्यादा पेज है तो सभी पेजेस पर साइन करके उन्हें अटेस्ट करे। 

·         इस बात का ध्यान रखे कि साइन सही तरीके से नजर आने चाहिए। 

·         आप अपने साइन के ऊपर True Copy भी लिख सकते है उसे और ज्यादा प्रोफेशनल बनाने के लिए ।

Photo को Self Attest कैसे करे ? How To Self Attest Any Photo?

ऊपर दी गयी प्रक्रिया के द्वारा आप आसानी से किसी भी डॉक्यूमेंट को तो सेल्फ अटेस्ट कर लेंगे। पर कई ऐसे फॉर्म भी होते है जहा पर हमे फोटो को Self Attest करने के लिए कहा जाता है जैसे कि पैन कार्ड का फॉर्म । कई सरे लोग सोच रहे होंगे कि फोटो की ज़ेरॉक्स करवार उसपर साइन कर देंगे।  पर ये फोटो को अटेस्ट करने का सही तरीका नहीं है । Photo की अटेस्टेशन की प्रक्रिया डॉक्यूमेंट के तरीके से थोड़ी अलग है। फोटो को अटेस्ट करने के लिए निचे दी गई प्रक्रिया को फॉलो करे। 

·         सबसे पहले अपना साफ़ सा फोटो उस फॉर्म पर चिपका दे जहा पर पेस्ट करना है।

·         पहले उसे अच्छी तरह सुख जाने दे ताकि साइन  करते समय फोटो स्लिप न हो। 

·         उसके बाद एक पेन ले और अपने साइन करना शुरू करे। ध्यान रखे की शुरआत फोटो के बाहर वाले पेपर से करे जिसपे फोटो चिपकी हुई ह।

·         ध्यान रखे की साइन का कुछ हिस्सा पेपर पर आये और कुछ फोटो पर रहे ।

Photo को Self Attest कैसे करे?
Photo को Self Attest कैसे करे?


Final words

तो उम्मीद करते है दोस्तों की आपको हमारे लेख से सेल्फ अटेस्टेशन की पूरी प्रक्रिया समझ में गयी होगी अगर आपसे कोई Self Attested का meaning in Hindi पूछता है तो आप उसको अच्छी तरह से बता पाएंगे इस लेख को पढ़ने के बाद।  अगर अभी भी आपके मन में कोई शंका है Self Attested Document के बारे में तो आप निचे दिए गए कमैंट्स में हमसे अपने विचार साझा जरूर करे और इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना बिलकुल भी भूले ताकि उन्हें भी इस चीज की पूर्ण जानकारी मिल सके

0 Response to "Self Attested Meaning In Hindi | Self Attested Document का मतलब क्या होता है?"

Post a Comment